चैपाल लगा कर ग्रामिणांे की समस्याओं का सुनकर उनके समस्याओ को निस्तारण करने का दिए गये निर्देश

Azamgarh Azamgarh Admistration

आजमगढ़: प्रमुख सचिव एवं आयुक्त, ग्राम्य विकास, उ0प्र0 शासन,/नोडल अधिकारी आजमगढ़ के0 रविन्द्र नायक द्वारा क्षेत्रिय भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड तहबरपुर ग्राम मुकुन्दपुर का निरीक्षण एवं चैपाल लगा कर ग्रामिणांे की समस्याओं का सुनकर उनके समस्याओ को निस्तारण करने का निर्देश दिए गये।
नोडल अधिकारी द्वारा ग्राम मुकुन्दपुर के निरीक्षण के दौरान उपस्थित ग्रामिणांे से साफ-सफाई के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। ग्रामीणांे से सफाईकर्मी समय से आते है कि नही उसके बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। ग्रामिणों द्वारा बताया गया कि सफाईकर्मी सफाईकर्मी आते है। निरीक्षण मे ंपाया गया कि कही-कही लाइट जल नही रहे थे, जलजमाव पाये जाने पर उन्होने बीडीओ वे ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि लाइट को ठीक कराये व जल निकासी की व्यवस्था कराना सुनिश्चित करें।
नोडल अधिकारी द्वारा चैपाल में समूह की महिलाओं से जानकारी प्राप्त की गयी कि कितने समूह का गठन किया गया है। जिस पर समूह की महिलाआंे द्वारा बताया गया कि 06 समूह का गठन किया गया है। लेकिन अभी तक किसी भी समूह का यूनियन बैंक में खाता खुल नही पाया है। जिस पर नोडल अधिकारी ने एसडीएम निजामाबाद को निर्देश दिए कि उक्त समूहों का खाता खुलवाना सुनिश्चित करे। इस युनियन बैंक के मैनेजर को निर्देश दे कि ग्राम में कैम्प लगा कर समूहो का खाता खोलना सुनिश्चित करंे। उन्होने समूह की महिलाओं से कहा कि अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे, जिससे वे पढ़-लिख कर समाज का नाम रोशन करे। कुछ महिलाओं द्वारा पेंशन न मिलने कि शिकायत की गयी जिस पर नोडल अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी तहबरपुर को निर्देश दिए महिलाओं को प्राथमिकता के आधार पर पेंशन दिलवाना सुनिश्चत करें। नोडल अधिकारी ने एसडीएम निजामबाद को निर्देश दिए कि आम आदम बीमा के अन्तर्गतम महिलाओं को बीमा करा कर उसका लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ ही नोडल अधिकारी द्वारा नगर पंचायत निजामाबाद का निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी द्वारा ईओ नगर पंचायत निजामाबाद को निर्देश दिए साफ-सफाई, जलजमाव, लाईट, पानी आदि की व्यवस्थाओं को ठीक कराये।
इस अवसर पर प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, एसडीएम निजामाबाद, पीडी अभिमन्यू सिंह, डीडीओ रवि शंकर राय, डीपीआरओ, डीएसटीओ आरडी राम, खण्ड विकास अधिकारी तहबरपुर, ईओ नगर पंचायत निजामाबाद, सेक्रेटरी, ग्राम प्रधान सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *